CET 2020 – Common Eligibility Test in 2020 budget

CET - Common Eligibility Test in 2020 budget

CET 2020 – Common Eligibility Test 2020

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी और सरकारी नौकरियां – नौकरी उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय बजट 2020 घोषणाओं का क्या मतलब है?

CET 2020 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज केंद्रीय बजट 2020-21 पेश किया गया। देश में चल रहे बेरोजगारी संकट और देश में कार्यबल में वृद्धि के साथ, रोजगार की चिंता को दूर करने की तत्काल आवश्यकता थी।

केंद्रीय बजट 2020 में ढांचागत विकास के आवंटन के साथ-साथ शैक्षिक सुधारों से भी निपटने की कोशिश की गई है। सरकारी नौकरियों में, स्थिति में प्रत्यक्ष समाधान प्रदान करने की क्षमता है। इसलिए, प्रस्तावित एनआरए, महत्वपूर्ण विकास बन जाता है।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी या एनआरए सरकारी नौकरियों को संभालने और लाखों युवाओं को बेहतर रोजगार और प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वर्तमान में, लाखों उम्मीदवार विभिन्न गैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए कई परीक्षाओं में भाग लेते हैं। इससे दूर करने के लिए, एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी प्रस्तावित की गई है।

Click here for unlimited online mock test practice

एनआरए एक स्वतंत्र एजेंसी के रूप में काम करेगी जो गैर-राजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थापित की जाएगी। एजेंसी को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी या एनटीए के समान तरीके से काम करने की उम्मीद है जो विभिन्न परीक्षणों के साथ दूर करेगी। यह भी उम्मीद की जा सकती है कि NRA बदले में त्वरित भर्ती और नौकरी चाहने वालों के लिए बेहतर पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा।

 

अराजपत्रित पद क्या हैं?

बस परिभाषित, ये सरकारी नौकरियां या पद हैं जो व्यक्ति को सरकार की ओर से आधिकारिक मुहर जारी करने का अधिकार नहीं देते हैं। नौकरियों के प्रकारों के संदर्भ में, इसमें ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी सरकारी नौकरियां शामिल हैं।

प्रस्तावित एनआरए से CET 2020 या कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करने की उम्मीद की जाती है, जिसका स्कोर SSCs और PSCs द्वारा आयोजित कई स्नातक स्तर की परीक्षाओं के बजाय इस्तेमाल किया जा सकता है। रेलवे ग्रुप डी परीक्षाएं भविष्य में एनआरए द्वारा भी आयोजित की जा सकती हैं। कुछ नौकरियां जो नीचे सूचीबद्ध हो सकती हैं, वे नीचे सूचीबद्ध हैं।

 

  • Railway Group D Recruitment Exams
  • Railway NTPC Recruitment Examination
  • SSC-CGL Examination
  • SSC-CHSL Examination
  • SSC-MTS Examination
  • SSC-JHT Examination

Click here for unlimited online mock test practice

जबकि NRA के दायरे का विवरण प्रतीक्षित है, यह संभव हो सकता है कि NRA के स्कोर के भीतर बैंकिंग परीक्षाओं को भी शामिल किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यूपीएससी परीक्षा, जो ग्रुप ए की भर्ती को पूरा करती है, एनआरए के दायरे में शामिल नहीं होगी।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *